Latest news

2 साल के बच्चे ने अपनी मां के मोबाइल से ऑनलाइन ऑर्डर किया करीब डेढ़ लाख का समान

मोबाइल और टैबलेट को बच्चों की पहुंच से दूर रखने के लिए यूं ही नहीं कहा गया है.

मगर न्यू जर्सी में रहने वाले एक भारतीय जोड़ें ने ऐसा नहीं करने की गलती की थी और उनके 22 महीने के बच्चे ने घर पर 1.5 लाख रुपये का फर्नीचर ऑर्डर करा लिया. पैरेंट्स को इस बात का पता तब चला, जब उनके घर पर भर-भरकर फर्नीचर डिलीवर होने लगे.

बच्चे ने ऐसे ऑर्डर किया फर्नीचर !

मधु और प्रमोद कुमार नाम के भारतीय जोड़े का लगभग 2 साल का बेटा अयांश अभी पढ़ना-लिखना तो नहीं सीख पाया है, लेकिन ऑनलाइन सामान ऑर्डर करना उसे बखूबी आ गया है. अयांश ने अपनी मां के फोन से करीब डेढ़ लाख रुपये का फर्नीचर बिना जाने-समझे ही घर मंगा लिया. दरअसल हुआ यूं कि उसकी मां ने फोन पर ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर एक कार्ट बना रखा था, जिसमें 1.4 लाख के अलग-अलग फर्नीचर शॉर्टलिस्ट किए गए थे. अयांश ने खेलते-खेलते इस कार्ट से सारे फर्नीचर अपने घर के एड्रेस पर ऑर्डर कर दिया. जब घर पर सामान डिलीवर होना शुरू हो गया, तो मां ने अपना शॉपिंग अकाउंट चेक किया. उन्हें समझते हुए देरी नहीं लगी कि उनके शॉर्टलिस्टेड सारे फर्नीचर घर पर डिलीवर हो रहे हैं.

माता-पिता ने लिया घटना से सबक

दरअसल बच्चा अपने माता-पिता और भाई-बहनों की स्क्रीन एक्टिविटीज़ पर पैनी नज़र रखता था. NBC की रिपोर्ट के मुताबिक बच्चे ने इन्हीं से स्क्रीन स्वॉप और टैप करना सीखा है. बच्चे की इस भारी-भरकम शॉपिंग को सेटल करने के बाद माता-पिता ने अपने फोन के पासवर्ड पर सबसे ज्यादा ध्यान लगाया और जल्दी से सिक्योरिटी सेटिंग्स बढ़ा ली. उन्होंने फोन पर पासकोड और फेशियल रिकग्निशन को अपनी डिवाइस पर ऑन कर दिया, ताकि कम से कम बच्चे को आसानी से फोन की एक्सेस न मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.